shopclues coupons

godaddy promo code renewal

pizza hut india

globalnin

Home / Sci / Tech / आध्यात्म और मन का गहरा रिश्ता

आध्यात्म और मन का गहरा रिश्ता

कुछ बातें ऐसी होती है जिसका विज्ञान के पास कोई जवाब नहीं होता और कुछ बाते ऐसी होती है, जिनका विज्ञान से गहरा तालुकात होता है। अध्यात्म श्याद काफी लोगो के पर हो, पर इसका विज्ञान से भी तालुक है, और दिमाग से भी। जो मनुष्य अपना जीवन व्यर्थ की बातो से हाथ के एक सही दिशा में एकाग्रित करता है, वो अपने आप ही अघ्यात्म की पहली सीढ़ी चढ़ लेता है। इसके कई मैने है और हम वही आज के इस लेख में देखेंगे।

  • शक्ति का स्त्रोत

दिमाग शक्ति वो वो स्त्रोत है, जिसका अनुमान लगाना भी मुश्किल है। अब आप सोचिये, यदि आप इस पूरी शक्ति को एक सही दिशा की और लेकर जाएंगे, तो आप क्या नहीं कर सकते। अध्यात्म का पहला पहलु ध्यान है, जहा आप सब शोर से पर आपकी भीतरी शान्ति को जीने की कोशिश करते है। जब तक मन स्थिर न होगा, जब तक आप शक्ति को एक और एकाग्रित करने में सक्षम न होंगे। ये सब भीतरी आपसे में जुड़े हुए है। सबसे पहले आपको आपका मन शांत करना होगा और फिर ध्यान की रचना में खुद को उतारना होगा। पहले पहल ये सब सुनने में काफी कठिन लगे, पर यकीन मानिये, ये उतना कठिन नहीं जितना सुनाई पढता है।

  • सोच और समाधी का केंद्र

मन केंद्रित नहीं रह पाता और इसका कारण जीवन की भाग दौड़ और शोर है, जिसका सामना करने में मनुष्य अपना पूरा जीवन व्यर्थ गँवा देता है। सबसे पहले आपको ये समझना है, की जो भी आप कर रहे है, क्या वो आपको वो रस देता है, जिसके लिए ये जीवन परमात्मा ने दिया है? रस यदि जीवन में न हो, तो जीवन काफी फीका मालुम पढता है और यही कारण है की लोग सुबह उठ कर, काम पर जाकर, वापस आकर सो जाते है और इसे वो जीवन का नाम देते है। जीवन का मतलब बहुत गहरा और बहुत अद्भुत है और यदि आप इसे चखना चाहते है, तो आपको आपका मन और दिमाग केंद्रित करना होगा क्योंकि अध्यात्म और मन एक ही मार्ग पर चलते है।

ध्यान करे, थोड़े से शुरुआत करे, पर करे। अध्यात्म न केवल आपके जीवन को एक सही दिशा देता है बल्कि विज्ञान ने भी इसे बहुत ही शक्तिशाली पहलु बताया है।

 

About Rahul Cornelius

Beardman from India. Writing Enthusiast. Poet. Coffee Addict. Pied Piper.

Check Also

transhumanism_h_2

TransHumanism

Introduction Transhumanism is a new revolutionary movement that gained international fame. In this technique, the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *